September 19, 2024

Karm Ka Siddhant

न्यूज़ पोर्टल

पांवटा साहिब में 14 सितम्बर से 02 अक्तूबर तक चलाया जाएगा स्वच्छता ही सेवा अभियान


हिमाचल

पांवटा साहिब में 14 सितम्बर से 02 अक्तूबर तक चलाया जाएगा स्वच्छता ही सेवा अभियान

 

पांवटा साहिब

स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के अंतर्गत पांवटा साहिब उपमंडल में 14 सितम्बर से 02 अक्तूबर 2024 तक स्वच्छता ही सेवा अभियान आयोजित किया जाएगा।

यह जानकारी बीडीओ पांवटा साहिब दयाल सिंह ने आज खण्ड़ विकास अधिकारी कार्यालय पांवटा साहिब के सभागार में उपमंडल स्तरीय अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक के दौरान दी।

बैठक में मौजूद अधिकारियों एवं कर्मचारियों व पंचायत प्रतिनिधियों सहित स्वयं सहायता समूहों के प्रतिनिधियों, महिला मंडलों के प्रतिनिधियों को स्वच्छता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता हेतु शपथ भी ग्रहण करवाई गई।

बैठक के दौरान उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान पंचायती राज संस्थाओं, नवयुवक मंडलों, महिला मंडलों तथा स्वयं सहायता समूहों के संयुक्त सहयोग से जल निकायों, पेयजल टैंकों सहित पारंपरिक जल स्त्रोतों को साफ किया जाएगा । इसके अतिरिक्त विभिन्न स्थानों पर हॉट स्पॉटस की पहचान कर उनकी सफाई की जाएगी साथ ही ग्राम पंचायतों, सामुदायिक भवनों, पार्को सहित सड़कों, पहाड़ी ढलानों और पर्यटन स्थलों से प्लास्टिक की बोतलें, रैपर, प्लास्टिक बैग भी एकत्र किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि हितधारक स्थानीय पर्यटकों और जनता को सार्वजनिक स्थानों पर रखे गये कूड़ेदानों का प्रयोग करने के अतिरिक्त सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने के लिए भी प्रेरित करेंगे।

उन्होंने बताया कि इस अभियान में स्कूल शिक्षकों, आंगनवाड़ी तथा आशा कार्यकर्ताओं को भी शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्कूलों, कॉलेजों तथा अन्य शिक्षण संस्थानों तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों में भी सफाई अभियान कचलाया जाएगा जिस का उददेश्य बच्चों में सफाई के प्रति जागरूकता पैदा करना है।

उन्होंने बताया कि स्वच्छता अभियान के दौरान स्वाथ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य जांच शिविर भी आयोजित किए जाएगें।

उन्होंने बताया कि गांव को ओडीएफ मॉडल घोषित करने के लिए विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा और स्त्यापित गांव के लिए प्रस्ताव पारित किए जाएगें तथा व्यक्तिगत पारिवारिक शौचालयों के लिए लाभार्थियों की पहचान की जाएगी और शौचालयों का नवीनीकरण भी किया जाएगा।

बैठक के दौरान उपमंडल स्तर के विभिन्न अधिकारियों एवं कर्मचारियों सहित

विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधियों, स्वयं सहायता समूहों के प्रतिनिधियों तथा महिला मंडलों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

-0-


news