September 21, 2024

Karm Ka Siddhant

न्यूज़ पोर्टल

राजभाषा देववाणी संस्कृत को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने योजना बनाई


देवभूमि उत्तराखंड की राजभाषा देववाणी संस्कृत को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने सभी 13 जिलों में एक-एक संस्कृत ग्राम चिह्नित कर लिया है। ये सभी गांव कामकाज, बोलचाल और प्रतीकों में देववाणी से गुंजायमान होंगे। इसके अलावा संस्कृत शिक्षा की बुनियाद को मजबूती देने के लिए हर जिले में पहली से पांचवीं तक पांच संस्कृत विद्यालय खोलेगी। दरअसल, प्रदेश में केवल एक ही विद्यालय ऐसा है जहां पहली कक्षा से संस्कृत पढ़ाई जा रही है।

इस दिशा में संस्कृत शिक्षा विभाग ने संस्कृत को सरकारी तंत्र और आम लोगों के बीच लोकप्रिय बनाने के लिए कार्ययोजना तैयार की है। सचिव संस्कृत शिक्षा दीपक कुमार के मुताबिक, अगले एक-दो साल में संस्कृत शिक्षा की दिशा में चरणबद्ध ढंग से नई पहल की जाएगी। संस्कृत ग्राम चिह्नित करने के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता गठित कमेटी ने अपनी रिपोर्ट दे दी है।

प्रदेश में देहरादून के डोईवाला ब्लाॅक में भोगपुर संस्कृत ग्राम के लिए चिह्नित हुआ है। इसी तरह टिहरी जिले के प्रतापनगर ब्लाॅक में मुखेम, उत्तराखंड के मोरी ब्लाॅक में कोटगांव, रुद्रप्रयाग के अगस्तमुनि ब्लाॅक का बैजी गांव, चमोली के कर्णप्रयाग ब्लाॅक का डिम्मर गांव, पौड़ी के खिर्सू ब्लाॅक का गोदा गांव, पिथौरागढ़ के मूनाकोट ब्लाॅक का उर्ग गांव, अल्मोड़ा के रानीखेत ब्लाॅक का पांडेकोटा गांव, बागेश्वर का सेरी गांव, चंपावत का खर्क कार्की गांव और हरिद्वार जिले के बहादराबाद ब्लाॅक में नूरपुर व पंजनहेड़ी गांव का चयन संस्कृत ग्राम के लिए किया गया है।


news