September 19, 2024

Karm Ka Siddhant

न्यूज़ पोर्टल

सरकार ने वित्त सेवा संवर्ग में भी सेवाकाल में प्रशिक्षण का किया प्रावधान


राज्य के वित्तीय अफसरों का अब केवल भर्ती के समय ही नहीं बल्कि पदोन्नति के साथ ही प्रशिक्षण होगा। शासन ने वित्तीय सेवा संवर्ग के अफसरों का प्रशिक्षण पाठ्यक्रम जारी कर दिया है। पहली बार वित्त के अफसरों को सेवाकाल में राज्य के अलावा विदेशों में भी प्रशिक्षित करने की तैयारी की जा रही है।

अपर मुख्य सचिव वित्त आनंदबर्द्धन की ओर से प्रशिक्षण पाठ्यक्रम जारी किया गया है। दरअसल, अभी तक उत्तराखंड वित्त सेवा संवर्ग के अफसरों के लिए भर्ती के समय ही नौ माह का प्रशिक्षण कोर्स होता था। चूंकि वित्त क्षेत्र में भी निरंतर नए बदलाव आते रहे हैं। लिहाजा, सरकार ने वित्त सेवा संवर्ग में भी सेवाकाल में प्रशिक्षण का प्रावधान किया। इस हिसाब से वित्त विभाग ने पाठ्यक्रम तैयार कर दिया है।

अब पंडित दीनदयाल उपाध्याय वित्तीय प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान सुद्धोवाला इसे धरातल पर उतारने में जुट गया है। इसके तहत नौ माह के शुरुआती प्रशिक्षण के बाद जैसे-जैसे वित्तीय अफसरों की पदोन्नति होगी, वैसे ही उन्हें कोर्स करने होंगे। ये कोर्स सुद्धोवाला स्थित संस्थान, राष्ट्रीय स्तर के संस्थानों के अलावा अंतरराष्ट्रीय स्तर के संस्थानों में भी कराए जाएंगे।


news