September 19, 2024

Karm Ka Siddhant

न्यूज़ पोर्टल

सेना प्रशिक्षण कमान ने दिग्गजों और भूतपूर्व सैनिकों से बातचीत का कार्यक्रम आयोजित किया गया


हर काम देश के नाम’

सेना प्रशिक्षण कमान ने दिग्गजों और भूतपूर्व सैनिकों से

बातचीत का कार्यक्रम आयोजित किया गया

 

मुख्यालय सेना प्रशिक्षण कमान के द्वारा 23 जुलाई 2024 को शिमला क्षेत्र के दिग्गजों और भूतपूर्व सैनिकों के साथ बातचीत का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

बातचीत का उद्देश्य दिग्गजों और भूतपूर्व सैनिकों के साथ भारतीय सशस्त्र बलों की एकजुटता को उजागर करना था, ताकि उन्हें आश्वस्त किया जा सके कि सशस्त्र बल उनकी जरूरतों और आकांक्षाओं के प्रति संवेदनशील हैं। दिग्गजों और भूतपूर्व सैनिकों को केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा शुरू की गई नवीनतम नीतियों, लाभों और कल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराया गया। उन्हें सेवारत और सेवानिवृत्त सशस्त्र बलों के कर्मियों के लिए बढ़ी हुई सुविधाएं और बीमाकृत राशि प्रदान करने वाले विभिन्न राष्ट्रीय तथा निजी बैंकों के साथ हस्ताक्षरित नवीनतम समझौता एवं ज्ञापनों के बारे में बताया गया।

सेना के अधिकारियों द्वारा विशेष संबोधन में भूतपूर्व सैनिकों को स्पर्श, पेंशन प्रशासन प्रणाली, सेवानिवृत्ति के बाद आवश्यक विभिन्न प्रकार के दस्तावेजों की प्रक्रिया, भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ईसीएचएस) और जिला सैनिक कल्याण संगठन (जेडआईडब्ल्यूओ) लाभार्थी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई।

भूतपूर्व सैनिकों को अग्निपथ योजना के बारे में भी जानकारी दी गई, जिसमें रेजिमेंटल सेंटर के कमांडेंट और कमांडिंग ऑफिसर ने योजना के सकारात्मक परिणामों पर प्रकाश डाला। उन्हें भारतीय सशस्त्र बलों के साथ चार साल की भागीदारी के बाद अग्निवीरों के लिए विभिन्न अवसरों के बारे में भी बताया गया।

 

 

 

 

 

 


news