September 19, 2024

Karm Ka Siddhant

न्यूज़ पोर्टल

शहर में दौड़ेगी मेट्रो और रैपिड, वाहनों के लिए चौड़ी होगी सड़क


मेरठ। दिल्ली रोड पर जगदीश मंडप से लेकर ट्रांसपोर्ट नगर तक रैपिड रेल कारिडोर निर्माण के बाद वाहनों के सुगम आवागमन के लिए सड़क की चौड़ाई कम रह गई है। यहां जाम न लगे इसके लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) मौजूदा सड़क को दोनों ओर एक से दो मीटर तक चौड़ी करने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस अधिग्रहण की चपेट में भवन और दुकानों के कुछ भाग भी आएंगे।

मेरठ शहर में मेट्रो तथा दिल्ली तक जाने के लिए रैपिड रेल कॉरिडोर का निर्माण चल रहा है। इसमें शहर के भीतर तीन स्टेशन भूमिगत हैं। इनमें से एक स्टेशन दिल्ली रोड पर मेट्रो प्लाजा चौराहे के नीचे बनाया जा रहा है। इसकी रेल लाइन जगदीश विवाह मंडप के सामने भूमिगत हो रही है। इससे ठीक पहले कॉरीडोर निर्माण के बाद दोनों ओर वाहनों के आवागमन के लिए मार्ग की चौड़ाई कम रह गई है।

इन मार्गों पर सुगम यातायात व्यवस्था बनाने तथा जाम न लगने देने के लिए एनसीआरटीसी ने सड़क के चौड़ीकरण का निर्णय लिया है। इस चौड़ीकरण के लिए दोनों ओर एक से दो मीटर चौड़ाई में भूमि अधिग्रहण किया जाएगा।

हटेंगे भवन, नाला भी शिफ्ट होगा

सड़क के दोनों ओर फिलहाल नाला बना है, लेकिन सड़क चौड़ीकरण में इस नाले को भी शिफ्ट किया जाएगा। नाले के पीछे बने कुछ भवन और दुकानों का कुछ भाग भी हटेगा। वहां नाला बनेगा और उसके आगे सड़क।

संपत्तियों के मूल्यांकन का काम जारी

जगदीश मंडप से लेकर दिल्ली की ओर लगभग एक किमी दूरी में दोनों ओर यह अधिग्रहण किया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा फिलहाल संपत्तियों के मूल्यांकन का कार्य कराया जा रहा है। माना जा रहा है कि जल्द मुआवजा भुगतान करके इस भूमि पर सड़क निर्माण का कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

व्यापारी मांग रहे नए सर्किल रेट पर भुगतान

दिल्ली रोड पर चल रहे कार्य प्रभावित होने वाले व्यापारी अधिग्रहण के विरोध में नहीं हैं। व्यापारी सतीश सिंघल, अनुज सिंघल, अशोक गोयल आदि का कहना है कि कुल 62 व्यापारियों की दुकानों का आगे का भाग अधिग्रहण में जा रहा है। छह व्यापारियों की पूरी दुकान ही अधिग्रहण में जा रही है। इन्हें मेट्रो स्टेशन अथवा नगर निगम के बाजारों में दुकान आवंटित करने की मांग की जा रही है। उसका व्यापारी भुगतान भी करने के लिए तैयार हैं।

दूसरी समस्या यह है कि इस मार्ग पर सर्किल रेट 1.06 लाख रुपये वर्ग मीटर है। जिसे अब बढ़ाकर 1.46 लाख किया जा रहा है, लेकिन व्यापारियों को भुगतान पुराने सर्किल रेट 76 हजार रुपये की दर से किया जा रहा है। व्यापारी नए सर्किल रेट से भुगतान चाहते हैं।

जिलाधिकारी दीपक मीणा ने बताया- शहर के भीतर इस स्थान पर यातायात के लिए सड़क की चौड़ाई कम रह गई है। सड़क चौड़ीकरण के लिए एनसीआरटीसी ने सड़क के दोनों ओर एक से दो मीटर चौड़ाई में भूमि की मांग की है। इसके लिए अधिग्रहण की प्रक्रिया की जा रही है।


news

You may have missed