September 19, 2024

Karm Ka Siddhant

न्यूज़ पोर्टल

वृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ – Punjab Times


कवाई, अदानी समूह प्रमुख गौतम अदानी द्वारा वर्तमान समय ने विश्व स्तर पर पर्यावरण असन्तुलन की गंभीर स्थिति को देखते हुये पर्यावरण संतुलन में अहम भूमिका निभाते हुये वर्ष 2030 तक 100 मिलियन वृक्षारोपण का लक्ष्य रखा हैं ।

अभी के समय मे पर्यावरण संतुलन बिगड़ा हुआ है जिससे की समस्त विश्व के लिये दिन प्रतिदिन नई नई समस्याए बढ़ती जा रही है, इसका प्रभाव सभी घटको पर देखा जा सकता है ।

जिससे सम्पूर्ण विश्व चिंतित है ।

राज्य सरकारे, केंद्र सरकारे एवं विश्व स्तर पर यह एक चुनोती बना हुआ है जिसमे सभी का योगदान अपरिहार्य हैं, सरकारों के साथ साथ आमजन की भी भागीदारी इसमे आवश्यक हैं ।

राष्ट निर्माण में भागीदारी एवं सामाजिक सरोकार के उद्देश्य से गौतम अदानी द्वारा इस वैश्विक समस्या में अपना योगदान देते हुये अदानी की विभिन्न इकाइयों एवं संगठनों के माध्यम से इस वर्ष से वृक्षारोपण अभियान का आगाज किया हैं ।

अदानी फाउंडेशन की अध्यक्षा श्रीमती डॉ प्रीति अदानी द्वारा अदानी फाउंडेशन के सामाजिक सरोकार के कार्यो के माध्यम से इस लक्ष्य को सभी के साथ एवं सभी के सहयोग से पूर्ण करने का बीड़ा उठाया हैं  ।

इसी लक्ष्य के अंतर्गत श्रीमती प्रीति अदानी के मार्गदर्शन में अदानी फाउंडेशन के सामाजिक सरोकार के कार्यों के सफलतापूर्वक 28 वी वर्षगाँठ के अवसर पर आज से  वृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ ग्राम पंचायत कुंजेड से ग्रामीणों, नरेगा महिला श्रमिकों एवं अन्य पंचायत कार्मिकों एवं राजकीय कर्मचारियों की मौजूदगी में किया है जिसमे आज लगभग 100 पोधो का रोपण किया हैं  ।

इस अवसर पर कुंजेड सरपंच श्रीमती राजेश पाटनी, गोपाल सिंह देवड़ा (अदानी फाउंडेशन, राजस्थान हैड) पूर्व सरपंच एवं समाजसेवी प्रशान्त पाटनी, विनोद लसोड़ (अदानी फाउंडेशन, अहमदाबाद), दीपक मालवीय, रामचरन चौधरी, वसीम मौजूद रहे ।

 गोपाल सिंह देवड़ा ने बताया कि 2030 तक 100 मिलीयन वृक्षारोपण लक्ष्य अंतर्गत इस वर्ष के लिये राजस्थान के कवाई एवं जैसलमेर क्षेत्र में अदानी फाउण्डेशन द्वारा इस वर्ष सर्वजनहिताय कार्य हेतु सामाजिक सरोकार के कार्यों के माध्यम से कवाई क्षेत्र में शिक्षा विभाग के साथ मिलकर अटरू क्षेत्र के राजकीय विद्यालयो में विद्यालय परिवार, बच्चो एवं ग्रामीणों के समन्वय से लगभग 66000 वृक्षारोपण, आजीविका विकास कार्यक्रम अंतर्गत बाग़वानी विकास कार्यक्रम में लगभग 5000 पोधो का ग्रामीणों को वितरण, अदानी पॉवर लिमिटेड परिसर में कर्मचारियों द्वारा लगभग 20000 वृक्षारोपण, अदानी दुग्ध संकलन केंद्र पर 600 वृक्षारोपण, ग्रामीण विकास कार्यक्रम अंतर्गत ग्राम पंचायत कुंजेड में ग्राम पंचायत एवं ग्रामीणों के सहयोग से लगभग 7300 पौधरोपण  ।

इसी क्रम में जैसलमेर में सामाजिक सरोकार के कार्यों के अंतर्गत अदानी फाउंडेशन द्वारा लगभग 5000 वृक्षारोपण विभिन्न माध्यमो बुनियादी शिक्षा, आजीविका विकास, जलवायु, जल संरक्षण से ग्रामीणों के सहयोग एवं विभागों के समन्वय किया जाना प्रस्तावित हैं जो की आज से प्रारम्भ होकर आगे भी जारी रहेगा !


news