September 19, 2024

Karm Ka Siddhant

न्यूज़ पोर्टल

भारतीय सैन्य अकादमी में रजत जयंती समारोह का आयोजन


हर काम देश के नाम’

भारतीय सैन्य अकादमी में रजत जयंती समारोह का आयोजन

देहरादून

जून 1999 का 12वां दिन 532 युवाओं के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण दिन था जो उस दिन सुबह चेडवूड बिल्डिंग के पीछे एकत्र हुए थे। इस दिन 104 नियमित 87 तकनीकी और 7 यूईएस पाठ्यक्रम की पासिंग आउट परेड हुई। शान और एकजुटता से परेड करते हुए 40 मिनट बाद मित्रवत विदेशी देशों के 16 सहित 532 जेंटलमैन कैडेटों ने अंतिम पग’ को पार किया, जिसने उनके प्रशिक्षण की परिणति को चिह्नित किया और वे भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट के रूप में उभरे जो भारत की संप्रभुता और अखंडता की रक्षा के लिए अपना सब कुछ न्यौछावर करने के लिए तैयार थे। तब से 25 साल बाद, इन अधिकारियों ने सशस्त्र बलों में बहादुरी, वीरता, बलिदान और व्यावसायिकता की अमिट छाप छोड़ी है। उन्होंने देश के सभी हिस्सों के साथ-साथ विदेशों में भी कमांड और स्टाफ पदों पर काम किया है और उन्हें एक अशोक चक्र (मेजर संदीप उन्नीकृष्णन), तीन कीर्ति चक्र और कई शौर्य चक्र, सेना पदक सहित 40 से अधिक वीरता पुरस्कारों से सम्मानित होने का गर्व है। कई विशिष्ट सेवा पुरस्कारों के अलावा कई सेवा निव्रत भी हुए हैं हैं जो उद्यमी बन गए हैं, जबकि कुछ अन्य कॉर्पोरेट जगत में शामिल हो गए हैं और विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, जिससे राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान मिला है।

104वें नियमित, 87वें तकनीकी और 7वें यूईएस कोर्स ने 15 जून को आईएमए देहरादून में अपनी कमीशनिंग की रजत जयंती मनाई, जिसमें पाठ्यक्रम के 200 से अधिक अधिकारी अपने परिवारों और दिवंगत भाइयों के परिजनों के साथ इस यादगार समारोह में शामिल हुए। कार्यक्रम और उस संस्थान के प्रति आभार व्यक्त किया जिसने उन्हें सैनिक वर्दी में नेतृत्व के साथ-साथ मानवता का नेता बनाया। समारोह की शुरुआत आईएमए युद्ध स्मारक पर शहीद भाइयों को सम्मान और श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ हुई, इसके बाद चेडवूड बिल्डिंग के सामने एक समूह तस्वीर ली गई और चेतवोड बिल्डिंग और उनकी संबंधित कंपनियों के पवित्र हॉलवे का दौरा करते हुए उन सभी स्थलों पर गए जहां उन्होंने प्रशिक्षण लिया था। और 25 साल पहले एक साथ मेहनत की थी। देश के कोने-कोने से आए अधिकारियों ने आईएमए में सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षकों और ‘उस्तादों’ के अधीन बिताए गए दिनों को याद किया, जिन्होंने उनमें नेतृत्व के बेहतरीन गुण विकसित किए थे। पाठ्यक्रम में शहीदों के निकट संबंधियों की भागीदारी ने इस भावना को रेखांकित किया कि पाठ्यक्रम अपनी अमर भावना से एक बड़े परिवार को एकजुट रखता है।

कार्यक्रम की तैयारी के रूप में, देश और दुनिया भर में इन अधिकारियों द्वारा कश्मीर से कन्याकुमारी तक और तुर्की से जर्मनी, इंग्लैंड और इटली की सबसे ऊंची चोटियों तक एक विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया कोर्स ध्वज ले जाया गया।

रजत जयंती कार्यक्रम का समापन परिजनों के सम्मान के साथ हुआ और आईएमए देहरादून की शिक्षाओं के अनुरूप हर क्षेत्र में अपनी अंतिम सांस तक देश की सेवा करने के दृढ़ संकल्प को दोहराया गया।

भारतीय सैन्य अकादमी ने 104 नियमित, 87 तकनीकी और 07 यूईएस पाठ्यक्रम अधिकारियों की सेवाओं और उपलब्धियों पर गर्व व्यक्त किया और उनके रजत जयंती पुनर्मिलन के लिए अकादमी में आने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।


news