September 19, 2024

Karm Ka Siddhant

न्यूज़ पोर्टल

प्रथम स्वदेशीकरण कार्यशाला : राष्ट्रीय जल सर्वेक्षण कार्यालय


हर काम देश के नाम’

प्रथम स्वदेशीकरण कार्यशाला : राष्ट्रीय जल सर्वेक्षण कार्यालय

देहरादून

राष्ट्रीय जल सर्वेक्षण कार्यालय, देहरादून ने हाल ही में “स्वदेशीकरण: आत्मनिर्भरता की दिशा में आईएनएचडी की पहल” विषय पर पहली कार्यशाला आयोजित की। इस आयोजन में हाइड्रोग्राफिक उपकरण और सॉफ्टवेयर में विशेषज्ञता रखने वाले प्रतिष्ठित उद्योग विशेषज्ञ एकत्र हुए, जो स्थानीय क्षमताओं को आगे बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण को रेखांकित करते हैं।

भारत सरकार के मुख्य हाइड्रोग्राफर, वाइस एडमिरल लोचन सिंह पठानिया ने उद्घाटन भाषण दिया, जिसमें स्वदेशी नवाचार और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए सहयोगात्मक प्रयासों की गंभीरता पर जोर दिया गया। कार्यशाला में हाइड्रोग्राफिक प्रौद्योगिकियों में स्वदेशीकरण के महत्व पर प्रकाश डालते हुए व्यापक प्रस्तुतियाँ और इंटरैक्टिव सत्र आयोजित किए गए।

प्रतिष्ठित प्रतिभागियों में स्वदेशीकरण निदेशालय (डीओआई), हाइड्रोग्राफी निदेशालय (डीओएच), प्रौद्योगिकी विकास और त्वरण केंद्र (टीडीएसी), हथियार और इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम इंजीनियरिंग प्रतिष्ठान (डब्ल्यूईएसईई) और संबंधित उद्योग भागीदारों के विषय विशेषज्ञ शामिल थे। कार्यशाला के दौरान, सभी उपस्थित लोग रचनात्मक संवाद में लगे रहे जिसका उद्देश्य अवसरों की पहचान करना और घरेलू स्तर पर विकसित समाधानों को बढ़ावा देने में चुनौतियों पर काबू पाना था।

यह उद्घाटन कार्यशाला नवाचार और आत्मनिर्भरता के प्रति साझा प्रतिबद्धता को दर्शाते हुए, हाइड्रोग्राफी में स्वदेशी क्षमताओं को बढ़ाकर आत्मनिर्भरता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

 

 

 

 

 

 


news