September 19, 2024

Karm Ka Siddhant

न्यूज़ पोर्टल

पीएम मोदी आज अपने जन्मदिन के मौके पर ओडिशा दौरे पर, महिलाओं के लिए सुभद्रा योजना का करेंगे शिलान्यास


भुवनेश्वर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ओडिशा दौरे पर हैं। वह सुबह 10.50 बजे भुवनेश्वर एयरपोर्ट पहुंचे जहां स्वागत करने के लिए मुख्यमंत्री मोहन चारण मां जी के साथ कई वरिष्ठ नेता उपस्थित रहे। इसके बाद पीएम मोदी का काफिला गड़कणा बस्ती पहुंचा।

भुवनेश्वर जनता मैदान सभा स्थल पहुंचा प्रधानमंत्री का काफिला, हुआ भव्य स्वागत

जनता मैदान में राज्यपाल रघुवर दास ने पुष्पगुच्छ एवं उत्तरीय पहन कर प्रधानमंत्री का स्वागत किया। मुख्यमंत्री मोहन चारण माझी ने श्रीमंदि की आकृति के साथ प्रधानमंत्री का स्वागत किया। राज्यसभा एवं लोकसभा महिला सदस्यों ने प्रधानमंत्री को महाप्रसाद भेट की।

ओडिशा में पीएम मोदी की भावुक अपील

ओडिशा में पीएम मोदी ने जहां बच्चियों को अपना आशीर्वाद दिया वहीं महिलाओं से कई अहम मुद्दों पर सीधी बात की। उन्होंने इस दौरान एक भावुक अपील भी की। पीएम मोदी ने कहा कि आप लोग अपने मां के लिए एक-एक पौधे जरूर लगाएं और उसका जत्न करें।

पीएम मोदी सभा स्थल की तरफ हुए रवाना

प्रधानमंत्री का काफिला अब गाड़कण गांव से जनता मैदान सभा स्थल की तरफ रवाना हो गया है। भुवनेश्वर में हो रही वर्षा के बावजूद सड़क किनारे हजारों की संख्या में लोग खड़े रहकर प्रधानमंत्री का स्वागत किया। जनता मैदान में राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना सुभद्रा योजना का प्रधानमंत्री शुभारंभ करेंगे।

गाडकण गांव की महिलाओं के साथ पीएम मोदी ने की सीधी बात

प्रधानमंत्री आवास योजना के हित धारक गाडकण गांव की महिलाओं के साथ प्रधानमंत्री ने सीधी बात की। इस अवसर पर गांव के लोगों ने दुपट्टा पहना कर जगन्नाथ महाप्रभु का फोटो चित्र देकर प्रधानमंत्री का स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने गृह प्रवेश के दौरान घर के अंदर पूजा घर में पहुंचे और वहां पर सबसे पहले पूजा की। परिवार के लोगों के साथ खीर खायी। प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्री मोहन चारण माझी भी उपस्थित रहे।

महिलाओं से सीधी बात करते पीएम मोदी

राज भवन चौक पर आदिवासी नृत्य गीत के साथ पीएम मोदी का स्वागत

राज भवन चौक पर आदिवासी नृत्य गीत के साथ प्रधानमंत्री का भविष्य स्वागत किया गया। वही राज भवन से कुछ ही दूरी आगे बढ़ाने के बाद कलिंग स्टेडियम चौक पर भी भाजपा के नेता कार्यकर्ता एवं महिलाओं ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। जहां घंटे तक लोग सड़क किनारे खड़े रहे।

मासूम को आशीर्वाद देते पीएम मोदी 

पीएम मोदी आज ओडिशा की महिलाओं को देंगे सुभद्रा योजना का गिफ्ट

प्रधानमंत्री आज अपने जन्मदिन पर ओडिशा सरकार की लोकप्रिय योजना सुभद्रा योजना का शुभारंभ करेंगे। इसके लिए राजधानी के जनता मैदान में भव्य आयोजन किया गया है। आकर्षक स्टेज के साथ 4 शेड्स बनाए गए हैं। सुभद्रा लाभार्थियों, अति विशिष्ट व्यक्तियों, विशिष्ट व्यक्तियों, नेताओं, मंत्रियों, मीडियाकर्मियों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को इसमें जगह देने के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं।

महिलाओं और बच्ची से मिलते पीएम मोदी

सुभद्रा योजना में किन महिलाओं को मिलेगा लाभ (Subhadra Yojana)

सुभद्रा योजना के तहत एक महिला को पांच साल तक प्रति वर्ष 10,000 रुपये की वित्तीय सहायता मिलेगी। 21 से 60 वर्ष की आयु की महिलाओं को लाभ मिलेगा।पैसा सीधे लाभ हस्तांतरण के माध्यम से लाभार्थियों के खाते में जाएगा। योजना से एक करोड़ से ज्यादा महिलाओं को फायदा होगा।हर साल ‘राखी पूर्णिमा’ और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर 5,000 रुपये सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में जाएंगे।

सभा स्थल पर खानपान से लेकर सभी प्रकार की की गई है व्यवस्था

सभा स्थल पर खाना, पेयजल, शौचालय और पुलिस कंट्रोल रूम की व्यवस्था की गई है। प्रधानमंत्री का काफिला जनता मैदान के गेट नंबर 7 से प्रवेश करेगा। इसके लिए अस्थाई सड़क भी तैयार की गई है। आम जनता के प्रवेश के लिए गांधी पार्क के मुख्य द्वार से प्रवेश करने की व्यवस्था की गई है। जनता मैदान के मुख्य द्वार से वीआईपी सहित वरिष्ठ अधिकारियों के प्रवेश की भी व्यवस्था की गई है।

प्रधानमंत्री इन परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण एवं रखेंगे आधारशिला

मोदी गोठपटना स्पोर्ट्स वैली की आधारशिला भी रखेंगे। इसके अलावा, प्रधान मंत्री 10 लाख पीएम आवास ग्रामीण लाभार्थियों को योजना की पहली किस्त प्रदान करेंगे और 26 लाख पीएम आवास ग्रामीण और शहरी लाभार्थियों के घरों तक पहुंच प्रदान करेंगे। इसके अलावा वह देश के लिए 2800 करोड़ रुपये की रेलवे परियोजना जनकल्याण योजना का भी शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री 1,000 करोड़ रुपये की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।


news

You may have missed