September 19, 2024

Karm Ka Siddhant

न्यूज़ पोर्टल

चमोली और पिथौरागढ़ में एक से दो दौर हो सकती है भारी वर्षा, देहरादून में स्‍कूल बंद


देहरादून।: प्रदेश में मानसून की वर्षा का दौर जारी है। ऐसे में मौसम विभाग ने शुक्रवार को देहरादून और बागेश्वर में कहीं-कहीं भारी से भारी वर्षा होने का अनुमान जताया है। इसके लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

अल्मोड़ा, चंपावत व ऊधमसिंह नगर में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम गति अथवा गरज के साथ वर्षा हो सकती है। पौड़ी व चमोली में भी कहीं-कहीं एक-दो दौर तेज वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान को मद्देनजर रखते हुए देहरादून में आज यानी शुक्रवार को 12वीं तक के स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है।

अधिकांश स्थानों पर भारी वर्षा

इधर, पर्वतीय क्षेत्रों में बीती रात को अधिकांश स्थानों पर भारी वर्षा हुई। चमोली व उत्तरकाशी के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में दिनभर रुक-रुककर मानसून के मेघ बरसते रहे। पहाड़ी से मलबा आने और भूस्खलन होने से कई जगह मुख्य सड़कें व संपर्क मार्ग अवरुद्ध भी हुए। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि शुक्रवार को देहरादून व बागेश्वर जनपद में भारी से भारी वर्षा हो सकती है।

मसूरी में कई स्थानों पर भूस्खलन, चकराता हाईवे पर सात घंटे बंद

लगातार 12 घंटे हुई मूसलधार वर्षा से मसूरी में अनेक स्थानों पर भूस्खलन हुआ। जिसका आम जनजीवन पर असर पड़ा है। मालरोड पर पद्मिनी निवास के समीप पहाड़ी से भारी बोल्डर बिजली का फीडर तोड़ते हुए मालरोड पर आ गया, जिससे मालरोड के कई भागों की बिजली आपूर्ति बाधित हो गई।

इसी के पास मालरोड के नीचे स्टेला काटेज जाने वाले संपर्क मार्ग का पुस्ता ढहने से स्थानीय लोगों को लंबी दूरी तय कर अपने घरों को जाना पड़ रहा है। हैप्पीवैली में भी बिजली के तारों पर पेड़ गिर गया, जिससे क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई।

उधर, रातभर हुई वर्षा से मसूरी-चकराता हाईवे पर कैंपटी से चार किमी आगे सैंजी ढंगार में चट्टान टूटकर सड़क पर आ गिरी। भटोली गांव से तीन किमी आगे जीवन आश्रम के पास पहाड़ी से बोल्डर एवं मलबा सड़क पर आने पर तथा डिम्टा बैंड के पास भी मलबा सड़क पर आने से यातायात सात घंटे बाधित रहा। दिल्ली-यमुनोत्री हाईवे पर मसूरी बैंड के पास बने पुल पर मलबा आने से यातायात बंद हो गया था।

एसएचओ थाना कैंपटी विनोद शर्मा ने बताया कि जेसीबी को मलबा हटाने में खासी मशक्कत करनी पड़ी। सड़क बंद होने से समीपवर्ती गांवों से मसूरी को होने वाली दूध एवं सब्जियों की आपूर्ति दोपहर तक हो सकी। लगातार हो रही वर्षा से कैंपटी फाल भी उफान पर है। पानी के साथ मिट्टी व पत्थर आ रहे हैं। पुलिस ने सतर्कता बढ़ा दी है।


news