September 19, 2024

Karm Ka Siddhant

न्यूज़ पोर्टल

कारगिल विजय दिवस के 25 वर्ष पर देहरादून में “सम्मान समारोह” का आयोजन


हर काम देश के नाम’

 

*कारगिल विजय दिवस के 25 वर्ष पर देहरादून में “सम्मान समारोह” का आयोजन*

 

देहरादून

25वां कारगिल विजय दिवस देहरादून के थिमैया ऑडिटोरियम में धूमधाम से मनाया गया। इस कार्यक्रम में माननीय गवर्नर लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह, पीवीएसएम, यूवाईएसएम, एवीएसएम, वीएसएम (सेवानिवृत्त) उपस्थित रहे, जिन्होंने दिन के महत्व पर प्रकाश डाला और ऑपरेशन विजय के वीर सैनिकों को समृद्ध श्रद्धांजलि अर्पित की।

समारोह की शुरुआत मनमोहक सैन्य बैंड सिम्फनी के साथ हुई, जिसमें गढ़वाल रेजिमेंटल सेंटर, कुमाऊं रेजिमेंटल सेंटर और बंगाल इंजीनियर्स ग्रुप एंड सेंटर के प्रसिद्ध बैंडों ने प्रदर्शन किया। सैन्य बैंड ने देशभक्ति की गहरी भावना से ओत-प्रोत संगीत धुन बजाई जिससे इस प्रेरणादायक अवसर की शुरुआत हुई।

 

24 और 25 जुलाई को देहरादून के प्रमुख स्कूलों के छात्रों और आरआईएमसी और एनसीसी के कैडेटों के लिए इस सैन्य बैंड सिम्फनी भी प्रस्तुत की गई थी। इन प्रदर्शनों ने युवा पीढ़ी को प्रेरित करने और सशस्त्र बलों के लिए गर्व और सम्मान की भावना पैदा करने का काम किया।

 

समारोह के एक भावपूर्ण भाग में, उत्तराखंड की 20 ‘वीर नारियों’ को उनकी अटूट हिम्मत और सहनशीलता के लिए सम्मानित किया गया और ऑपरेशन विजय के तीन वीरता पुरस्कार विजेताओं की वीरता की सराहना की गई। कर्तव्य की पंक्ति में शहीद हुए लोगों की असाधारण बहादुरी और बलिदान का सम्मान किया गया।

 

इस कार्यक्रम में सेवारत और सेवानिवृत्त दोनों वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने भाग लिया, जो ऑपरेशन विजय के नायकों और वीर नारियों का सम्मान करने के लिए एक साथ आए। सैनिकों और उनके परिवारों ने भी इस समारोह को देखा, जिससे एकता और सम्मान का माहौल बना।

 

सभा को संबोधित करते हुए, राज्यपाल ने फ्यूजन बैंड के प्रयासों की सराहना की और सेना और उत्तराखंड राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत पर प्रकाश डाला। उन्होंने हमारे युद्ध नायकों के सर्वोच्च बलिदान को याद किया और दर्शकों से उनकी विरासत को बनाए रखने का आह्वान किया। उनके आदर्श वाक्यों ने उपस्थित लोगों की सम्मान, कर्तव्य और देशभक्ति के भावों को मजबूत आधार दिया।

 

कारगिल विजय दिवस का यह समारोह हमारे बहादुर सैनिकों द्वारा किए गए बलिदानों और सम्मान, कर्तव्य और देशभक्ति के मूल्यों को और समृद्ध करने के लिए भारतीय सशस्त्र बलों की स्थायी भावना की याद दिलाता है।

 

 

 

 

 

 


news