September 19, 2024

Karm Ka Siddhant

न्यूज़ पोर्टल

उत्तराखंड को केंद्र की सौगात, थर्मल पावर प्लांट को मिली मंजूरी


देहरादून

ऊर्जा सचिव और मीनाक्षी सुंदरम ने जानकारी देते हुए कहा है कि प्रदेश के द्वारा जो मांग केंद्र सरकार से थर्मल पावर प्लांट को लेकर की गई थी उसे मंजूरी मिल गई है। आर मीनाक्षी सुंदरम ने बताया कि थर्मल पावर प्लांट को लेकर कोल लिंक के लिए मांग राज्य के द्वारा की गई थी वो पूरी हो गई है।

 

उड़ीसा में लगाया जाएगा पावर थर्मल पावर प्लांट

बता दें कि उड़ीसा में पावर प्लांट लगाया जाएगा। 2025 दिसंबर तक इसको लेकर टेंडर प्रक्रिया भी कर ली जाएगी। 1000 मेगावाट विद्युत उत्पादन का ये प्लांट लगाया जाएगा। इसके साथ ही आर मीनाक्षी सुंदरम का कहना है कि आठ जो जल विद्युत परियोजनाएं अटकी हुई है उनकी अड़चन दूर की जा रही है। छह नई परियोजनाओं का अलॉटमेंट हो चुका है। जबकि 16 परियोजनाओं की डीपीआर को मंजूरी मिल चुकी है। सोलर और पंप स्टोरेज पर भी फोकस किया जा रहा है।

 

अब बिजली उत्पादन में देखने को मिल सकती है बढ़ोतरी

आपको बता दें कि उत्तराखंड को भले ही ऊर्जा प्रदेश के रूप में जाना जाता हो लेकिन फिर भी बिजली की बड़ी खपत उत्तराखंड में हर साल रहती है। ऐसे में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड में बिजली उत्पादन को दोगुना करने का लक्ष्य दो दिन पहले समीक्षा बैठक में दिया था। लेकिन जिस तरीके से उत्तराखंड में नई जल विद्युत परियोजनाओं के साथ थर्मल पावर प्लांट लगाए जाने को मंजूरी मिली है उस से बिजली उत्पादन में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।


news